COVID-19: इन 5 तरीकों से अपने घर को संक्रमित होने से बचाएं



चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस का संक्रमण दुनियाभर में बढ़ता ही जा रहा है। हर दिन कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। इससे निपटने के लिए भारत समेत कई देशों में लॉकडाउन चल रहा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक अधिकतर लोगों में इस वायरस के लक्षण शुरुआती दिनों में दिख जाते हैं, लेकिन वैसे संक्रमित भी होते हैं, जिनमें इसके लक्षणों का पता लगने में दो से तीन हफ्ते भी लग जाते हैं। कोरोना वायरस का संक्रमण इसके मरीजों से तो फैलता ही है, लेकिन वायरस के संपर्क में आई सतहों और वस्तुओं से भी इसका संक्रमण फैल सकता है। एक डर बाहर से लाई जा रही खाद्य सामग्रियों को लेकर भी बना रहता है कि कहीं इन सामानों के जरिए हम वायरस लेकर तो नहीं रहे हैं। इसी तरह का डर फल और सब्जियों को लेकर भी रहता है। ऐसे में हमें कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

कोरोना वायरस से बचने के लिहाज से लोगों के लिए अपने-अपने घरों को संक्रमण से मुक्त रखना जरूरी है। हालांकि सफाई के दौरान ग्लव्स पहनना ना भूलें। अमेरिका स्थित नेशनल सेंटर फॉर इम्युनाइजेशन एंड रेस्पाइटरी डिजीज (एनसीआईएआरडी) ने सफाई के कुछ ये तरीके सुझाए हैं, जिससे आप अपने परिवार को सुरक्षित रख सकते हैं।

घर में बार-बार संपर्क में आने वाली सतहों जैसे-फर्श, दरवाजे की कुंडी,टेबल,बिजली का स्विच,फोन, हैंडल, की-बोर्ड, टॉयलेट और सिंक को बार-बार साबुन-पानी से साफ करें।





Comments

Popular posts from this blog

COVID-19: 6 Ways to Protect Your Home from Infections

Cleaning and hygiene tips to help keep the COVID-19 virus out of your home